More

    कौन बनने जा रहा है एक दिन के लिए मुख्यमंत्री

    -

    खुशी बाली, नई दिल्ली

    अभिनेता अनिल कपूर की शिवाजी नायक फिल्म तो हर किसी ने देखी होगी। 2001 में रिलीज हुई ।यह फिल्म काफी लोगों का दिल चुरा गई थी। इस फिल्म में अनिल कपूर 1 दिन के लिए मुख्यमंत्री बने थे। ऐसा ही कुछ दुबारा होने वाला है। जी हाँ, हरिद्वार जिले की सृष्टि गोस्वामी बनेंगी एक दिन के लिए बाल सीएम।

    आखिर कौन हैं सृष्टि गोस्वामी?

    सृष्टि हमारे देश की एक होनहार छात्रा है। वह हरिद्वार के एक गाँव में रहती है। वह 19 साल की हैं और बीएससी (एग्रीकल्चर) कर रही हैं। वह साल 2019 में थाइलैंड में आयोजित गर्ल्स इंटरनेशनल लीडरशिप में भारत का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। इतना ही नहीं, वह वर्ष 2018 से बाल विधानसभा में मुख्यमंत्री के पद का दायित्व भी निभा रही हैं।
    दो वर्ष पहले से सृष्टि ‘आरंभ’ नाम से अभियान चला रही हैं। इस अभियान में वह गरीब बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित करने के साथ ही उन्हें निश्शुल्क पुस्तकें भी उपलब्ध करा रही हैं।

    बालिकाओं की सुरक्षा पर रहेगा फोकस

    राष्ट्रीय बालिका दिवस पर सृष्टि को एक दिन के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी संभालनी है। इस बात पर वह कहती हैं ‘मैं बहुत खुश हूं और गर्व महसूस कर रही हूं। बतौर मुख्यमंत्री मुझे विभिन्न विभागों की समीक्षा करनी है और सुझाव देने हैं। मेरा फोकस बालिकाओं की सुरक्षा पर रहेगा।’

    कार्यक्रम कुछ इस प्रकार है:

    पहले स्वागत और परिचय होगा जिसके बाद सीएम सृष्टि गोस्वामी का उद्बोधन होगा। एक बजे से विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहेंगे और वह विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक लेंगी। बैठक में काफी लोग कार्यक्रम पर पांच-पांच मिनट की प्रस्तुतिकरण देंगे। उन लोगों में पीडब्ल्यूडी के प्रमुख अभियता डोबरा-चांटी पुल, पर्यटन विकास परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी होम स्टे योजना, उरेडा के निदेशक सोलर विकास कार्य, सिंचाई विभाग के प्रमुख अभियंता सूर्य धार झील निर्माण, महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग के निदेशक पोषण अभियान और आंगनबाड़ी, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परिवार कल्याण महानिदेशक अटल आयुष्मान योजना जैसे लोग शामिल रहेंगे। देखते हैं कि लेडी शिवाजी नायक अपने लक्ष्य को कैसे हासिल करेंगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Advertisement

    Latest news

    Must Read

    Advertisement

    You might also likeRELATED
    Recommended to you