More

    शेर, बाघ और तेंदुओं से जुड़ी बहुत बड़ी खुशखबरी

    -

    खुशी बाली, नई दिल्ली

    भारत में जानवरों को लेकर बहुत अच्छी खबर सामने आ रही है। भारत में पहले शेर, फिर बाघ, तथा अब तेंदुए की जनसंख्या बढ़ती नजर आ रही है।

    जानवरों की जनसंख्या में बढ़त अच्छा संकेत क्यों?

    केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट के जरिए यह जानकारी दी है कि 2014 के मुताबिक 2018 में बाघ ,तेंदुए तथा शेरों की जनसंख्या में करीब-करीब 60% की बढ़ोतरी देखी गई है। 2014 में इनकी संख्या 8000 जून 2018 में बढ़कर 12852 तक पहुँच चुकी है। इन आकड़ों को देखकर हम यह मान सकते हैं कि भारत ने पर्यावरण विकास की तरफ़ ध्यान दिया है।

    भारत के तीन प्रदेशों में सबसे ज्यादा तेंदुए पाए गए हैं। इन 3 प्रदेशों में मध्य प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र आते हैं। मध्य प्रदेश में 3421, कर्नाटक में 1783 और महाराष्ट्र में 1690 तेंदुए हैं। अगर क्षेत्रों के हिसाब से देखा जाए तो केंद्रीय भारत और पूर्वी घाट में सबसे अधिक तेंदुए हैं। इधर करीब-करीब 8070 तेंदुए हैं। पश्चिमी घाट क्षेत्र में 3,387 तथा शिवालिक और गंगा के मैदानों में 1,253 तेंदुए हैं। पूर्वोत्तर पहाड़ियों में भी 141 तेंदुए हैं।

    प्रधानमंत्री ने दी बधाई

    भारत के प्रधानमंत्री, श्री नरेन्द्र मोदी ने जावड़ेकर के ट्वीट का जवाब देते हुए भारत के प्रवासियों को बधाई दी है। मोदी जी ने लिखा कि ‘उन सभी को बधाई जो पशु संरक्षण की दिशा में काम कर रहे हैं। हमें इन प्रयासों को जारी रखना होगा और अपने पशुओं को सुरक्षित आवास में रहना सुनिश्चित करना होगा’।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest news

    Must Read

    You might also likeRELATED
    Recommended to you