More

    एक बार फिर दुनिया को मिल गया नया धनकुबेर

    -

    आशिषा सिंह राजपूत, नई दिल्ली

    दुनिया में वैसे तो हर शख्स नाम और शोहरत कमाना चाहता है। लेकिन कुछ बिड़ले ही होते हैं, जो इससे कहीं आगे बढ़कर पूरी दुनिया को पीछे छोड़ शीर्ष पर पहुंचते हैं। ऐसे ही एक शख्स है, एलन मस्क जो पूरी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बनने जा रहे हैं। बता दें कि एलन मस्क स्पेस एक्स और टेस्ला के संस्थापक हैं। बीते कुछ दिनों से उनकी टेस्ला कंपनी के शेयर्स बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। जिससे कि एलन मस्क की नेट वर्थ में एक बड़ा उछाल आया है। वर्ष 2020 में एलन मस्क की नेट वर्थ संपत्ति में 150 अरब डॉलर से भी ज्यादा का इजाफा हुआ है। वहीं बीते 6 जनवरी तक यह आंकड़ा 181 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।

    कोरोना काल में सब को पीछे कर आगे बढ़े एलन मस्क

    2020 की वैश्विक महामारी कोरोना काल में जहां सब सिर पर हाथ रखे बैठे थे। वहीं एलन मस्क तेजी से आगे बढ़ रहे थे। बता दें कि नवंबर 2020 में ही एलन मस्क, 128 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बिल गेट्स को पीछे कर दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स के स्थान पर खड़े हो चुके हैं। आर्थिक व्यवस्था पर कोरोना महामारी का भले ही असर पड़ा हो, लेकिन एलन मस्क कोरोना काल में भी लगातार आगे बढ़ते रहे। 12 महीने में एलन मस्क की संपत्ति में 150 अरब डॉलर (लगभग 11 लाख करोड़ रुपये) से भी ज्यादा का इजाफा हुआ है। अभी कयास लगाए जा रहे हैं कि एलन मस्क जल्द ही अमेजन के जेफ बेजोस को पीछे छोड़ दुनिया की सबसे अधिक संपत्ति वाले पहले शख्स बन जाएंगे।

    एलन मस्क ने ट्वीट कर, कही बात

    एलन मस्क की खुशी और गर्व का अंदाजा उनके ट्वीट से साफ लगाया जा सकता है। मस्क ने ट्वीट कर कहा कि ‘मील के इस पत्थर को हासिल करने पर मुझे टेस्ला टीम पर गर्व है। टेस्ला के शुरुआत में, बहुत उम्मीद के साथ मुझे 10 फीसदी ही लगा था कि हम बचे रहेंगे।’ मस्क की इस बात से यह जरूर स्पष्ट हो गया है, कि वह एक बड़े लक्ष्य की तरह आगे बढ़ रहे हैं।

    मस्क की संपत्ति में बड़ी उछाल की वजह

    मस्क की संपत्ति में इतनी बड़ी उछाल की वजह उनकी कंपनी टेस्ला के शेयरों में बढ़ती जबरदस्त तेजी है। और यह जोरदार इजाफा कंपनी को लगातार प्रॉफिट देने और S&P 500 इंडेक्स में शामिल होने के बाद 2020 में टेस्ला के शेयर्स 743 फीसदी तक बढ़ गए हैं। टेस्ला द्वारा बताई गई जानकारी में यह बात सामने आई है की पिछले साल टेस्ला कंपनी ने 5 लाख इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन और डिलीवरी किया है। मस की वर्तमान संपत्ति की बात की जाए तो उनके पास कुल 184 अरब डॉलर की संपत्ति है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest news

    Must Read

    You might also likeRELATED
    Recommended to you