More

    सेल्फ डिफेंस एसोसिएशन (यूपी) द्वारा बालिका सम्मान कैंप का आयोजन

    -

    सेल्फ डिफेंस एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के संस्थापक व प्रेसिडेंट श्री अंकित कुमार पांडे के निर्देशन में उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में विशेष बालिका सम्मान अभियान का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में काफी संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया. कार्यक्रम में सेल्फ डिफेंस एसोसिएशन के टेक्निकल डायरेक्टर विनोद कुमार जिला अंबेडकर नगर से मौजूद रहे. वहीं शामली से सनवीर एवं हर्ष पाल, मुजफ्फरनगर से अंकुर कुमार, बुलंदशहर से दीपांशु व मोनू जयंत भी उपस्थित रहे. लखनऊ से आकाश मौर्य उपस्थित ने अपनी मौजूदगी दर्ज करवाई. इन सभी के द्वारा विशेषकर लड़कियों व औरतों को आत्मरक्षा के संबंध में विशेष जानकारी प्रदान की गई.

    आत्मरक्षा सभी के लिए काफी जरूरी है. इसीलिए इस पूरे कार्यक्रम में इस विषय पर लोगों को जानकारी दी गई. अपने मैसेज में बताया गया कि आज के समय में आत्मरक्षा की आवश्यकता सभी को है. चाहे वह बच्चे हों या बुजुर्ग. आत्मरक्षा का मतलब सिर्फ मार्शल आर्ट ही नहीं है, आत्मरक्षा का असली मतलब है आप अपने आप को और अपने आसपास मौजूद किसी भी जरूरतमंद को संकट से बचा सके.

    जीवन में कई ऐसी परिस्थितियां आती हैं, जब मार्शल आर्ट आप के काम नहीं आता. उदाहरण के लिए आग लगने पर या और रोड एक्सीडेंट होने पर मार्शल आर्ट आपकी कोई मदद नहीं कर पाएगा. ऐसी परिस्थिति में आप को सही जानकारी और आत्मबल की आवश्यकता होती है.

    अवसाद भी आज एक बड़ी समस्या बनता जा रहा है. विशेषकर युवाओं में इसके काफी लक्षण नजर आते हैं. इस कार्यक्रम में युवाओं को अवसाद से बचाने के लिए सरकार द्वारा उपलब्ध सेवाओं व टोल फ्री हेल्पलाइन नंबरों की भी जानकारी दी जा रही है.

    समाज के एक जागरूक नागरिक के तौर पर आपको यह सारी बातें जाननी चाहिए. इस पूरे कैंप का मुख्य उद्देश्य इसी तरह की जानकारियों को सभी लोगों तक पहुंचाना, जिससे कि वह इन परिस्थितियों में रक्षक बन सके.

    सेल्फ डिफेंस एसोसिएशन उत्तर प्रदेश का भी यही मुख्य उद्देश्य है. इसीलिए यह एसोसिएशन ऐसे हर संभव प्रयास करता रहता है, जिससे आम आदमी के भीतर आत्मरक्षा और मानव कल्याण की इच्छा जागृत हो. लोगों के भीतर दूसरों के कल्याण और सुरक्षा की भावना काफी जरूरी होती है. कई सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों को भी इस मुहिम में सहयोग प्राप्त हो रहा है, जो कि काफी प्रशंसनीय है.

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest news

    Must Read

    You might also likeRELATED
    Recommended to you