More

    भक्ति गायक नरेंद्र चंचल के निधन पर प्रधानमंत्री मोदी ने जताया शोक

    -

    आशिषा सिंह राजपूत, नई दिल्ली

    धार्मिक गीतों और भजनों के प्रसिद्ध और लोकप्रिय गायक नरेंद्र चंचल 80 वर्ष की आयु में सबको अलविदा कह गए। बीते कुछ समय से नरेंद्र चंचल का स्वास्थ्य ठीक ना होने की वजह से उनका पिछले तीन महीनों से इलाज चल रहा था। अपोलो अस्पताल में भर्ती मशहूर गायक नरेंद्र चंचल ने शुक्रवार को दोपहर 12:15 बजे अपने जीवन की अंतिम सांस ली।

    प्रधानमंत्री ने प्रकट किया दुःख

    लोकप्रिय भजन गायक नरेंद्र चंचल के लंबे वक्त से चल रही बीमारी के बाद हुए निधन से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शोक में हैं। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट करते हुए भजन गायक नरेंद्र चंचल की मृत्यु पर दुख प्रकट किया और साथ ही साथ इस दुख की घड़ी में नरेंद्र चंचल जी के परिजनों व उनके प्रशंसकों के लिए अपनी संवेदना भी जताई। प्रधानमंत्री ने नरेंद्र चंचल के निधन पर उनकी महान गायन प्रतिभा को भी सराहा।

    नरेंद्र चंचल से जुड़ी बातें

    उत्कृष्ट आवाज़ के मालिक भक्ति गायक नरेंद्र चंचल का जन्म 16 अक्टूबर, 1940 को अमृतसर के नामक मंडी में धार्मिक पंजाबी परिवार में हुआ था। बचपन से ही धार्मिक वातावरण में भक्ति गीत और भजन सुनकर नरेंद्र बड़े हुए। वातावरण स्वरूप वह बेहद धार्मिक और भक्तिभाव वाले रहें। बचपन से ही उनकी रुचि संगीत की ओर हो गई। और स्कूल के समय में उन्होंने कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेना प्रारंभ कर दिया था। नरेंद्र चंचल जी वैष्णो देवी के भक्त थे। और यही वजह थी कि वह हर वर्ष 29 दिसंबर को कटरा वैष्णो देवी दर्शन के लिए जाते थे। स्कूली दिनों में नरेंद्र जी को उनके हिंदी शिक्षक शास्त्री जी उनके शरारती स्वभाव की वजह से उन्हें ‘चंचल’ कह कर संबोधित किया करते थे। जिस संबोधन को उन्होंने बाद में अपने गायकी जीवन का उपनाम बना लिया।

    बेहतरीन आवाज़ से बनाई वशिष्ट पहचान

    बेमिसाल भक्ति गायक और बेहतरीन गायकी के मालिक नरेंद्र चंचल ने अपने जीवन के शुरुआती दिनों में काफी संघर्ष किया था। लेकिन उनके सफल गायकी जीवन का पहला ब्रेक 1973 की फिल्म बॉबी के लिए बॉलीवुड गीत ‘बेशाक मंदिर मस्जिद’ में मिला था। और इस गाने से नरेंद्र चंचल ने फिल्मफेयर में बेस्ट मेल प्लेबैक अवार्ड जीता था। इस गाने से मिली सफलता के बाद नरेंद्र चंचल जी ने बॉलीवुड के बहुत गाने गाए। और हर गानों में उन्हें असीम सफलता मिली जिससे वह बहुचर्चित और लोकप्रिय हुए। नरेंद्र चंचल के लोकप्रिय गीतों में से एक ‘जय माता दी’ , ‘रोटी कपड़ा और मकान’ और ‘चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है।’ नरेंद्र चंचल ने ना सिर्फ बॉलीवुड में बल्कि हॉलीवुड में भी अपने गायकी से पहचान बनाई और बाद में उन्होंने सिर्फ धार्मिक गीतों और भजनों में अपना ध्यान लगाकर लोकप्रियता अर्जित की।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Advertisement

    Latest news

    Must Read

    Advertisement

    You might also likeRELATED
    Recommended to you