More

    यूपी बोर्ड पाठ्यक्रम में शामिल होंगी एनसीईआरटी की किताबें

    -

    खुशी बाली, नई दिल्ली

    ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जिसमें कोरोना की इस महामारी के चक्कर में हलचल ना मची हो। बड़े से बड़े बिजनेस से लेकर छोटे से चाय स्टाल वाले लोगों पर भी असर पड़ा है। इसके चलते पढ़ाई के क्षेत्र में भी बहुत बदलाव आए हैं।
    हाल ही में ऐसी खबर आ रही है कि यूपी बोर्ड तीन और कक्षाओं के लिए NCERT की किताबें इस्तेमाल में लगाएगा। ऐसा पहली बार नहीं हो रहा है। यूपी बोर्ड बीते 2 सालों में करीब करीब 24 विषयों में NCERT की पुस्तकें लगा चुका है। ऐसा ही कुछ पिछले साल 12वीं कक्षा के लिए हुआ था। बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए NCERT किताबें उपलब्ध करवाई गई थी।

    बीते दिनों प्रयागराज में स्थित यूपी बोर्ड के उच्च मंत्रालय ने यह ऐलान किया है कि वह अगले साल से 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए NCERT किताबों का इस्तेमाल करेंगे। इसके चलते काफी विषयों में भारी मात्रा में बदलाव देखने को मिलेगा। माना जा रहा है कि 11वी कक्षा के कॉमर्स के छात्रों के लिए अकाउंटेंसी, बिजनेस स्टडीज तथा जनरल हिंदी लेना आवश्यक होगा। इस कार्य को संभव करने के लिए काफी सारी पुस्तकें छपने के लिए जा चुकी हैं। उम्मीद है कि मार्च 2021 तक बच्चों के लिए काफी सारी पुस्तकों का इंतजाम हो चुका होगा। यह देखना दिलचस्प होगा कि बच्चे इस बदलाव को कैसे स्वीकार करेंगे।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Advertisement

    Latest news

    Must Read

    Advertisement

    You might also likeRELATED
    Recommended to you