More

    जानें एलन मस्क के जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

    -

    आशिषा सिंह राजपूत, नई दिल्ली

    इस दुनिया में कुछ ऐसे लोग होते हैं जिन्हें उनकी काबिलियत के दम पर बेशक महान कहा जा सकता है। और कुछ ऐसे भी होते हैं जो अपनी काबिलियत के साथ-साथ अपनी हैसियत भी आसमान की ऊंचाइयों तक ले जाते हैं‌। ऐसे ही शख्स हैं, एलन मस्क जो पूरी दुनिया में आज बेशुमार दौलत के मालिक हैं।

    मस्क बचपन से ही थे मेहनती

    एलन मस्क का जन्म 28 जून 1971 में हुआ। मस्क की मां एक मॉडल थी और उनके के पिता एक पायलट और इंजीनियर थे। कहते हैं पूत के पांव पालने में ही दिख जाते हैं। एलन मस्क ने अपनी मेहनत की प्रतिभा से बचपन में ही लोगों के मन पर एक असीम छाप छोड़ दी थी। एलन मस्क बचपन से ही काफी होशियार और मेहनती रहे हैं। जब बच्चे खेलने कूदने की उम्र में होते हैं, उस वक्त मस्क के मन में कुछ करने की उत्सुकता थी। और छोटी सी उम्र में उन्होंने खिलौनों की बजाए किताबों से दोस्ती कर ली थी। और यही वजह है कि महज 8 वर्ष की आयु तक पहुंचते-पहुंचते मस्क ने अपने विद्यालय के लाइब्रेरी की सभी किताबें पढ़ ली थी। लेकिन मेहनती मस्क यहां कहां रुकने वाले थे उन्होंने छोटी सी उम्र में ही इनसाइक्लोपीडिया का भी अध्ययन करना शुरू कर दिया था।

    पिता से प्राप्त किया ज्ञान

    एलन मस्क के पिता एक इंजीनियर थे। बचपन में ही मस्क की काबिलियत और हुनर को उनके पिता भली-भांति समझ चुके थे। इसलिए वह मस्क को अपने साथ अपने काम पर ले जाते थे। जहां पर मस्क ने बहुत कुछ सीखा। बेहद कम उम्र 9 साल के मस्क के जीवन में एक दर्द भरा पल भी आया जिसमें उनके माता-पिता का अलगाव हुआ।‌ लेकिन मस्क अपने पिता के हमेशा करीब रहे। और दर्द को किनारे कर जिंदगी के प्रति सकारात्मक रूप से आगे बढ़ते रहे।

    एक बार फिर दुनिया को मिल गया नया धनकुबेर

    यूनिवर्सिटी को बीच में ही कह दिया अलविदा

    जल्दी से तरक्की की बुलंदियों तक पहुंचने वाले मस्क 17 की उम्र में ही आगे की पढ़ाई के लिए कनाडा चले गए थे। वहां पर जेब खर्च के लिए उन्होंने पढ़ाई के साथ-साथ काम भी किए। एलन मस्क का दाखिला स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुआ। लेकिन दाखिला लेने के महज दो दिन बाद ही उन्होंने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी को अलविदा कह दिया। और उसके बाद शुरू किया अपना एक नया सफर जिसमें वह अपने भाई के साथ मिलकर एक सॉफ्टवेयर हाउस बनाने का फैसला किया।

    एलन के सफलता के सफर की शुरुआत

    एलन मस्क में अपनी पहली कंपनी का नाम Zip2 रखा. लेकिन तीन साल बाद मस्क ने वह कंपनी को बेच दी। इसके बाद एलन एक नई राह पर चल पड़े और 1999 में X.Com के नाम से ऑनलाइन बैंक की शुरुआत करी। इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए एलन ने 2000 में अपने बैंक को एक और कंपनी Confinity से जोड़ दिया। दोनों कंपनियों के एक में शामिल कर उन्होंंने कंपनी का नया नाम PayPal रखा। और यहां से शुरू हुआ उनके सफलता का सफर।

    मस्क ने ज़मीन पर रहकर आसमान वाला देखा सपना

    बचपन में किताबों का आंतरिक रूप से किए हुए अध्ययन ने मस्क को एक नई दुनिया की तरफ खींचा। Guide to the Galxay मस्क ने बचपन में पड़ी थी। जिसने उन्हें अंतरिक्ष की ओर मोड़ा। और यहीं पर उनके मन मस्तिष्क में रॉकेट बनाने का ख्याल जन्म लिया। और उस खयाल को सच करने के लिए मस्क अंतरिक्ष में शोध के लिए लॉस एंजिल्स शिफ्ट हो गए। रॉकेट बनाने की तरकीब जानने के लिए उन्होंने किताबों को पढ़ना और अध्ययन करना शुरू किया। मस्क ने फैसला किया रॉकेट बनाने का वहीं रूस में मस्क को रॉकेट की बहुत ज्यादा कीमत होने का पता चला। फिर मस्त ने रूस का सफर तय किया। और अपने सपनों को अंतरिक्ष की उड़ान देने के लिए उन्होंने खुद की SpaceX बनाई। इसके बाद मस्क ने PayPal कंपनी को बेचकर इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कंपनी Telsa में निवेश कर दिया। और यहां से शुरू हुआ उनके दौलत और शोहरत का सफर।

    मास्क की जमीन पर रफ्तार और आसमा की उड़ान

    मस्क की SPACE X कंपनी को 2006 में पहली और बड़ी सफलता मिली। और यह कामयाबी नासा की तरफ से मिली जिसमें मस्क की स्पेसएक्स कंपनी को नासा की के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन तक कार्गो पहुंचाने का ठेका मिला। लेकिन मस्क के पांव यहां कहां रुकने वाले थे। 2012 में इलेक्ट्रिक गाड़ियों के लिए उन्होंने SuperCharger का नेटवर्क तैयार कर सुपर फास्ट Hyperloop Train के साथ उन्होंने जमीन की रफ्तार भी बढ़ा दी।

    मस्क का अंतरिक्ष से खासा लगाओ

    इन सारी कामयाबी को अर्जित करने के बाद भी मस्क का एक खासा लगाव अंतरिक्ष से है और उनका सपना है अंतरिक्ष में कॉलोनी बनाने का। और वह अपनी स्पेसएक्स कंपनी पर विश्वास जताते हुए इस बात की उम्मीद करते हैं कि 2025 तक अंतरिक्ष में आवाजाही के लिए उनकी उम्मीद भी पूरी होगी।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest news

    Must Read

    You might also likeRELATED
    Recommended to you