More

    किसान ट्रैक्टर रैली: गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा के बाद उठाए गए महत्वपूर्ण कदम

    -

    आशिषा सिंह राजपूत, नई दिल्ली

    26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों द्वारा निकाली गई ट्रैक्टर रैली से दिल्ली में फैली अशांति और अराजकता की वजह से दिल्ली में कई जगह मेट्रो और इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। किसान ट्रैक्टर रैली से दिल्ली में हुई हिंसा को देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने आनन-फानन में अधिकारियों की एक बैठक बुलाई जानिए क्या है पूरा मामला-

    अमित शाह ने बुलाई बैठक

    गणतंत्र दिवस पर हुए हिंसात्मक किसान आंदोलन की ट्रैक्टर रैली से दिल्ली में अराजकता का माहौल बन गया है। उपद्रवियों की हिंसा देखते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई। यह उच्चस्तरीय बैठक गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर हुई। जिसमें गृहसचिव सहित दिल्ली पुलिस के आला अफसर शामिल हुए।

    यह आपात बैठक का अहम मुद्दा दिल्ली में शांति बनाए रखने के लिए और सुरक्षा व्यवस्था को कायम करने के लिए बुलाई गई थी। लाल किले पर जिस तरह से आज झंडा फहराया गया और हिंसक घटनाएं घटी उसे देखते हुए गृहमंत्रालय सख्ते में आ गया है। गृह मंत्री अमित शाह ने इस पूरे मामले को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों संग राजधानी में शांति बनाए रखने के लिए मंथन कर रहे हैं।

    पंजाब के सीएम का बड़ा बयान

    किसान ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा और अराजकता को देखते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्वीट कर दिल्ली के तत्कालीन माहौल को चिंताजनक और हैरान कर देने वाला बताते हुए कहा कि “किसान नेताओं ने ट्रैक्टर परेड से खुद को अलग कर लिया है। मैं उनसे मांग करता हूं कि वो दिल्ली को खाली करें और बॉर्डर पर लौटें।”

    शरद पवार ने दी सरकार को नसीहत

    किसान ट्रैक्टर परेड में हुई हिंसा को देखते हुए राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने केंद्र सरकार को नसीहत देते हुए कहा कि “राष्ट्रीय राजधानी में जो कुछ हुआ, उसका समर्थन नहीं किया जा सकता लेकिन उन कारणों को भी नरअंदाज नहीं किया जा सकता जिनकी वजह से ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई।” शरद पवार ने सरकार को आगाह करते हुए कहा कि सरकार अपना अड़ियल रवैया छोड़ दे। कृषि कानूनों को रद्द करने के मुद्दे पर किसानों से बात करें ना की किसानों को बलपूर्वक समझाएं।

    दिल्ली मेट्रो ने किए कई स्टेशन बंद

    किसान ट्रैक्टर रैली में हुई हिंसा को देखते हुए डीएमआरसी ने एक बड़ा फैसला लिया जिसके तहत सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चार कॉरिडोर के 37 स्टेशन बंद कर दिए गए हैं। जिसमें येलो लाइन (समयपुर बादली-हुडा सिटी सेंटर) के 11 स्टेशन व ग्रीन लाइन (इंद्रलोक-बहादुरगढ़) के सभी 22 स्टेशनों को बंद रखा गया है। इन सभी स्टेशनों पर प्रवेश और निकास दोनों पर बंदी लगा दी गई है।

    दिल्ली के कुछ इलाकों में इंटरनेट सेवाएं बंद

    गणतंत्र दिवस के पर्व पर हुई और अशांति और अराजकता को देखते हुए सरकार ने दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया है। बता दें कि यह कदम 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों द्वारा निकाली गई ट्रैक्टर रैली के बाद हुई हिंसा और पुलिसकर्मियों से झड़प के बाद किसी भी तरह की अफवाहों को फैलने से रोकने के लिए लिया गया।

    वहीं सरकार द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद से इस बात की जानकारी लोगों को उनके फोन पर आ रहे मैसेज से प्राप्त हो रही है कि ‘सरकार के निर्देशानुसार आपके क्षेत्र में इंटरनेट सेवा अगली सूचना आने तक बंद कर दी गई है।’

    बजट दिवस 2021

    किसान नेताओं ने 1 फरवरी को बजट दिवस पर संसद में मार्च निकालने की घोषणा की है। किसान यूनियन ने भविष्य की भी घोषणा करते हुए कहा कि 1 फरवरी को जिस दिन केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा उस दिन वें संसद का रुख करेंगे। कृष्णारी किसान यूनियन के प्रमुख दर्शन पाल ने कहा कि “आंदोलन में भाग लेने वाले मुख्य समूहों में से एक होंगे और 1 फरवरी को बजट दिवस पर विभिन्न स्थानों से संसद की ओर मार्च करेंगे।”

    बनाई जा रही है दीप सिद्धू से दूरी

    26 जनवरी को लाल किला की प्राचीर पर केसरिया झंडा फहराने वाले दीप सिद्धू ने फेसबुक लाइव जाकर एक वीडियो जारी किया जिसमें सिद्धू ने पंजाबी में कहा कि “हमने विरोध जताने के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करते हुए लाल किला पर सिर्फ निशान साहिब का झंडा फहराया है।”

    पंजाबी एक्टर दीप सिद्धू को 26 जनवरी के मौके पर लाल किला पर केसरिया झंडा फहराने की वजह से एनआईए ने तलब किया है। वहीं गुरदासपुर के सांसद और बॉलीवुड अभिनेता सनी देओल की करीबी माने जाने वाले दीप सिद्धू से सनी देओल सहित किसान यूनियनों दूरी बना ली है।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest news

    Must Read

    You might also likeRELATED
    Recommended to you