More

    कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत सरकार की यह योजना

    -

    खुशी बाली, नई दिल्ली

    हम सबके लिए साल 2020 बहुत ही कठिन रहा है। कोरोना के चलते काफी लोगों ने अपनी जान गवां दी। बस इतना ही नहीं काफी लोगों को भारी आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ा। सब लोग बस इसी आस से बैठे हैं कि साल 2021 अपने साथ अच्छे दिन लेकर आएगा। हाल ही में कोरोना की वैक्सीन को लेकर कुछ बड़ी खबरें सामने आ रही हैं।

    क्या है वो खबर?

    मालूम पड़ता है कि 2021 सच में कुछ अच्छा लाने वाला है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने करीब 88 पन्नों का एक दस्तावेज जारी किया है जिसमें बताया गया है कि कैसे कोविद -19 वैक्सीन के बारे में देश की जनता को जानकारी दी जाएगी।
    कोरोना की वैक्सीन को लेकर बहुत दिनों से काफी देशों के साइंटिस्ट रिसर्च करने में लगे हुए थे। कुछ देशों ने तो वैक्सीन ट्रायल भी शुरू कर दिया था। थोड़ी देर पहले AIIMS के डायरेक्टर डॉ रणदीप गुलेरिया ने बताया है कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राज़ेनेका वैक्सीन को ब्रिटेन में उपयोग के लिए अनुमति दे दी गई थी जो की एक “बड़ा कदम” था और भारत को टीका लगने के कुछ दिन दूर थे।

    क्या है केंद्र की योजना?

    ● कोविद -19 टीकाकरण के प्रसार के लिए सोशल मीडिया, मास मीडिया, आउटडोर मीडिया, ग्रामसभा, सामुदायिक प्रबंधन समिति, एनएसएस, स्काउट्स और गाइड्स जैसे सामुदायिक समूहों का इस्तेमाल किया जाएगा। इनके अलावा मशहूर हस्तियों, राजनेताओं, स्थानीय हस्तियों, सोशल मीडिया प्रभावितों को टीकाकरण के लिए सामूहिक रूप से अभियान चलाने के लिए कहा जाएगा।

    ● मंत्रालय ने वैक्सीन से जुड़ी खबरों और सूचनाओं की तथ्य जाँच करने के लिए एक राष्ट्रीय मीडिया रैपिड रिस्पांस सेल की भी स्थापना की है।

    ● टीकाकरण अभियान की सभी प्रासंगिक जानकारी के साथ विदेश में भारतीय मिशनों तक पहुंचने के लिए विदेश मंत्रालय से संपर्क किया जाएगा।

    ● मंत्रालय ने टीकाकरण अभियान के दौरान उत्पन्न होने वाले संकटों की भी पहचान की है, जिसमें अफवाहों और गलत सूचना के परिणामस्वरूप विरोध / अशांति, अचानक टीकाकरण के बाद प्रतिकूल घटना मौतों या प्रतिक्रियाओं, कॉरपोरेट्स के दबाव, शिक्षा संस्थानों को प्राथमिकता के लिए पूछना आदि शामिल हैं। दस्तावेज़ में, मंत्रालय ने विस्तृत किया है कि ऐसी स्थितियों को कैसे संबोधित किया जाएगा।

    LEAVE A REPLY

    Please enter your comment!
    Please enter your name here

    Latest news

    Must Read

    You might also likeRELATED
    Recommended to you