राजस्थान विधानसभा चुनावों में कई छोटे छोटे मुकाबले देखने को मिलेगें। पर इनमें से सबसे रोचक शायद टोंक विधानसभा क्षेत्र में होगा। जहां एक तरफ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट तो वहीं दूसरी ओर भाजपा के वरिष्ठ नेता यूनुस खान होगें। अब राजनैतिक खेल में कोन किसे हराता है यह जानने के लिए तो चुनावी नतीजों का इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन राष्ट्रवाद की बात करे तो भाजपा अभी से ही कांग्रेस से कई कदम आगे नजर आ रही है।

अभी हाल ही में, अपनी उम्मीदवारी घोषित होने के बाद टोंक से भाजपा प्रत्याशी यूनुस खान ने भारत माता की जयकारे लगाए। इस घटना की चर्चा इस लिए भी हो रही है क्योंकि यूनुस खान मुस्लिम समुदाय से आते हैं और जहां से वह चुनाव लड़ने वाले हैं, टोंक भी मुस्लिम बहुल इलाका है।

अब सवाल यह है कि क्या यूनुस के प्रतिद्वंद्वी सचिन पायलट भी मुस्लिम बहुल क्षेत्र में भारत माता के जयकारे लगाकर कट्टरपंथियों को खुली चुनौती देने का साहस दिखा पायेंगे?

(भारत माता की जय के नारे लगाते हुए यूनुस खान)

राजस्थान में यूनुस खान की छवि एक राष्ट्रवादी मुस्लिम नेता वाली है।

यूनुस खान की तुलना अब कुछ लोग वरिष्ठ कांग्रेस नेता बीडी कल्ला से भी कर रहे हैं। कुछ ही दिनों पहले, एक चुनावी सभा के दौरान बीडी कल्ला अपने समर्थकों को भारत माता के जयकारे लगाने से रोकते हुए नजर अए थे। खबर है कि वह चुनावी सभा किसी मुस्लिम बहुल क्षेत्र में था, जिसके कारण बीडी कल्ला अपने समर्थकों को भारत माता की जय के जगह सोनिया गांधी जिंदाबाद के नारे लगाने को प्रेरित कर रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here