कांग्रेस के पास योग्य नेतृत्व कि कमी; अनपढ़ को उतारा मैदान में

आज 21वीं सदी में भारत दुनिया में बहुत तेजी से बढ़ रहा है। लेकिन राजनीतिक मामलों में कई बार लगता है कि हम आज भी कितने पिछड़े हैं।  फिलहाल राजस्थान, मध्य प्रदेश,छत्तीसगढ़ तेलंगाना, में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं।
इस बीच राजस्थान से बडी चौंकाने वाली खबर सामने आई है. कि जहां कांग्रेस पर लगातार टिकट बेचने के आरोप लग रहे हैं।

वही दूसरी ओर एक अजीब मामला सामने आया है जहाँ आज के वक्त में पढ़ें लिखे योग्य प्रत्याशी को मैदान में उतारा जाता है। लेकिन वही राजस्थान कांग्रेस ने बगरु विधानसभा सीट से अशिक्षित अनपढ़ महिला को कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी बनाया है।

वहीं कांग्रेस द्वारा अनपढ़ महिला को प्रत्याशी बनाने से बगरू में कांग्रेसी कार्यकर्ताओं से लेकर आम नागरिकों का खासा विरोध सामने आया है।

गौरतलब है कि 2008 के चुनाव में गंगा देवी के पति केएल वर्मा को कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया था। लेकिन नामांकन से पहले उनका देहांत हो गया और ऐसे में सहानुभूति का फायदा उठाने के लिए कांग्रेस ने केएल वर्मा की पत्नी गंगा देवी को कांग्रेस का प्रत्याशी बनाया था।जो अपने पति के दिवगंत हो जाने की सहानुभूति में गंगा देवी ने चुनाव जीत लिया था. लेकिन साल 2013 में गंगा देवी का टिकट काटकर कांग्रेस ने गंगा देवी के देवर डॉ प्रहलाद रघु को कांग्रेस का प्रत्याशी बनाया था। लेकिन इस बार फिर हवा का रुख बदला है और कांग्रेस ने अशिक्षित गंगा देवी को फिर से अपना प्रत्याशी बनाया है।

और तेजी से बदलते राजनीतिक परिदृश्य में जनता बेहद जागरूक हो गई हैं।और वह अशिक्षित अयोग्य उम्मीदवारों को कम ही पसंद करती है.लिहाजा, इसके चलते कांग्रेस की अशिक्षित प्रत्याशी गंगा देवी की राह मुश्किल हो गई है।
क्योंकि ऐसे प्रत्याशी को युवा शिक्षित वोटर सहित जाग्रत वोटर वोट करने से पहले अपने प्रत्याशी की योग्यता का आकलन जरूर करता है।

वैसे भी गंगा देवी की राह इसलिए भी मुश्किल हो जाती हैं.क्योंकि गंगा देवी के सामने बीजेपी के मौजूदा विधायक डॉ कैलाश वर्मा जिन्होंने गंगा देवी के देवर डॉक्टर प्रहलाद रघु को पिछले चुनाव में 42000 वोटों से मात दी थी।

खैर अनपढ़ और पीएचडी धारी प्रत्याशी के बीच मुकाबला कड़ा रहने वाला है. लेकिन कांग्रेस का अनपढ़ प्रत्याशी बनाना भी चौंकाने वाला है।और चुनाव इसका खामियाजा कांग्रेस को उठाना पड सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here